AAj Tak Ki khabarChhattisgarhExclusiveKorbaSECL NEWS

कोरबा – खनन माफियाओं का आतंक, खाली पड़ी जमीन को बना दिया खदान….

सतपाल सिंह

कोरबा – खनन माफियाओं का आतंक, खाली पड़ी जमीन को बना दिया खदान….

कोरबा – जिले में खनन माफियाओं का आतंक सिर चढ़कर बोल रहा है, यहां खाली पड़े भूभाग को भारी भरकम खदान के रूप में तब्दील कर दिया गया है। हम बात कर रहें है जिले के कुसमुंडा क्षेत्र अंतर्गत विकास नगर कॉलोनी के नीचे और अहिरन नदी के किनारे खाली पड़े एक बड़े भूभाग की। इस स्थान को पूर्व में एसईसीएल कुसमुंडा द्वारा अधिग्रहीत किया गया था। नदी किनारे होने की वजह से इस इस स्थान का उपयोग किसी सार्वजनिक निर्माण के लिए नहीं हुआ।

 हालाकि यहां नदी से कॉलोनी में जलापूर्ति के लिए पानी खींचने विशालकाय पंप, विद्युत ट्रांसफर लगाकर एक छोटा सा हाउस जरूर बनाया गया। जहां से लोहे के कई मोटे मोटे पाइप के माध्यम से नदी से करीब १ किलोमीटर दूर कॉलोनी में बने पानी फिल्टर प्लांट में पानी की सप्लाई की जाती है। वहीं क्षेत्र के जागरूक जनों के द्वारा इसी खाली पड़े भूभाग के एक हिस्से में बीते 4 वर्ष पूर्व सैकड़ों पौधे भी लगाए गए थे जो आज बड़े होकर लहलहा रहें है। इसी स्थान के बाकी खाली पड़े भूभाग पर लंबे समय से खनन माफियाओं की नजर रही है स्थानीय मीडिया में कई बार यहां से हो रहें अवैध मिट्टी खनन की खबर प्रकाशित की है बावजूद इसके कोई कार्यवाही नहीं होने से इनके हौसले बुलंद है। नतीजन अब यह हो रहा है कि अवैध मिट्टी खनन का स्तर व्यापक होते हुए लगातार बढ़ रहा है, कई स्थान पर तो जमीन स्तर से लगभग 100 फीट गहराई में जमीन की खुदाई हो चुकी है, मानो ऐसा लगा रहा है की जैसे कुछ दिन में यही से कोयला उत्पादन किया जावेगा।ऐसे में कुसमुंडा कॉलोनी में पानी सप्लाई होने वाले पाइप लाइन भी इसकी चपेट में आ रहें है,जो अब तब कभी भी गिर सकते हैं, इसके अलावा बड़े हुए पेड़ों के भी लगातार खुदाई की वजह से गढ्ढों में गिरने का डर बना हुआ है। अगर समय रहते इस अवैध मिट्टी खनन को रोका नहीं गया तो पानी सप्लाई वाले पाइपों के साथ साथ हरे भरे पेड़ों को भी बड़ा नुकसान होगा।

लिंक पर जाकर  वीडियो के माध्यम से देखें ग्राउंड जीरो रिपोर्ट…. https://youtube.com/@groundzeronewstube8929?si=8YieuJR4SUWX8hl7

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *